मध्यप्रदेश राजनीति का उभरती हुई बेदाग छवि -नेहा बग्गा

आप मध्यप्रदेश का शसक्त एवं उभरता हुआ चेहरा – नेहा बग्गा

image

आम आदमी पार्टी का मध्यप्रदेश में जनाधार तेजी से बढ़ रहा है ये बात किसी से छुपी नहीं है पर बढ़ते हुए जनाधार के कुछ नीव के पत्थर भी है जिनके योगदान,तपस्या,समर्पण, देश भक्ति और देश की वर्तमान में लगभग 130 करोड़ नागरिको के प्रति कर्तव्य बोध को भुलाया नहीं जा सकता। इन नीव के पत्थरों में चंद देश भक्ति से ओत प्रोत चेहरे है जिनमे एक है भोपाल की नेहा।

नेहा भोपाल वासियों के लिये कोई नया चेहरा नहीं था पर वर्तमान में मध्यप्रदेश आम आदमी पार्टी कार्यकर्ताओ में लोकप्रिय चेहरा है तथा प्रदेश के गरीब,असहाय,एवं बेसहारा नागरिको की आवाज़ है। नेहा आज भ्रस्ट राज नेताओ प्रशासनिक अधिकारियों के लिये ख़ौफ़ एवं भय का दूसरा नाम है एवं बेदाग राजनीति का पर्याय।

नेहा बचपन से ही देश और देश वासियो के कुछ करना चाहती थी इसी कारण बचपन में स्कूल के सहपाठी उसे भारत माता की बेटी,आयरन गर्ल आदि नामो से पुकारते थे । कालान्तर में नेहा का यह देश भक्ति का मिज़ाज़ मीडिया की तरफ इस सोच के साथ ले आया कि मीडिया के माध्यम से देश के भ्रस्ट राजनेताओ और प्रशासनिक अधिकारियो को जनता के सामने लाएगी और देश की समस्याओ को मीडिया के माध्यम से संज्ञान में ले आएगी इसलिये नेहा ने जी टी व्ही नेशनल एवं मध्यप्रदेश,दूरदर्शन,बंसल न्यूज़ सहित कई मीडिया चैनल में कार्य किया पर वहाँ वह अपने उद्देश्य में सफल नहीं हो सकी तभी अन्ना हज़ारे जी और अरविन्द केजरीवाल जी का भ्रस्ट्राचार के खिलाफ देश व्यापी आंदोलन हुआ जिससे प्रभावित होकर आंदोलन में बढ़चढ़कर हिस्सा लिया और बाद में अरविन्द जी द्वारा जब आम आदमी पार्टी का गठन किया गया तो पार्टी में सम्मिलित हो गयी। पार्टी में शुरूआती दौर में इन्होंने एक सामान्य कार्यकर्त्ता के रूप में कार्य किया बाद में इनकी कार्य क्षमता को देखते हुए इनको मध्यप्रदेश मीडिया का सचिव,मध्य प्रदेश आम आदमी पार्टी की महिला शक्ति की कार्यकारणी सदस्य, अनुषांगिक संगठनो का सवतंत्र प्रभारी,प्रदेश प्रवक्ता,प्रदेश कार्यकारणी सदस्य आदि कई महत्वपूर्ण जिम्मेदारियां दी गई जिनका निर्वहन आपने पूर्ण सक्षमता एवं जिम्मेदारी से किया साथ में आपने भोपाल सहित समूर्ण मध्यप्रदेश का दौरा कर पार्टी में नई जान फूंकी तथा पूरे प्रदेश में एक निडर एवं शसक्त चेहरे की छवि बनायीं।

नेहा ने भोपाल में झुग्गी वासियों के संघर्ष किया महिला अस्मिता के लिये जेल गयी और इनपर पुलिस द्वारा आंदोलन के दौरान झूठे मुकद्दमे भी कायम किये गए।
नेहा वर्तमान में राजनैतिक व्यक्तित्व के साथ समाज सेवी,आर टी आई एक्टिविस्ट के रूप में भी कार्य करती है और इन्होंने समाज के प्रति अपने दायित्व को देखते शादी भी नहीं की।
नेहा बग्गा आज मध्यप्रदेश आम आदमी पार्टी का एक बेदाग,ईमानदार,स्वच्छ स्थापित तथा लोकप्रिय चेहरा है जिससे मध्यप्रदेश की जनता को काफी आश है।

Leave a comment